नाग पूजा कितनी लाभदायक

नाग पूजा कितनी लाभदायक, Nag Panchami 2020, Nag Panchami kab hai
नाग पूजा कितनी लाभदायक



आज हम आपको नाग पंचमी 2020 (Nag Panchami 2020) के बारे में Hindi में विस्तार से बताएंगे। जैसे नाग पंचमी 2020 का महत्व क्या है? (What is the significance of Nag Panchami 2020?), नाग पूजा कितनी लाभदायक है, क्या नाग पूजा करनी चाहिए? (Should we worship serpents)


Nag Panchami 2020



नाग पंचमी 2020 :- नाग पंचमी का त्यौहार सावन मास शुक्ल पंचमी को मनाया जाता है। यह त्यौहार नाग देवता के लिए प्रसिद्ध है। इस दिन नागों की पूजा की जाती है। और उनके लिए व्रत भी रखा जाता है। कहा जाता है कि भगवान शिव के गले में नाग देवता वासुकी रहते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन नाग देवता की पूजा करने से उनके भक्तों को आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

नाग पूजा कितनी लाभदायक


आइए जानते हैं नाग पंचमी का क्या महत्व है....

धन संपदा के लिए भी नाग देवता की पूजा की जाती है। हिंदू धर्म कथाओं के अनुसार माना गया है कि नाग देवता धन की देवी महालक्ष्मी की रक्षा करते हैं। इस दिन की पूजा करने से इच्छा अनुसार फल प्राप्त होते हैं। इस दिन उन व्यक्तियों को व्रत जरूर रखना चाहिए जिनकी कुंडली में सर्प दोष होता है। या फिर स्वप्न में सांप और उनसे डर लगता हो तो इस दिन नाग देवता की पूजा जरूर करनी चाहिए। इससे सांपों का भय दूर हो जाता है ऐसी हिंदू धर्म की मान्यता है।

सही शिक्षा क्या होती है

मान्यता है कि नाग देवता पाताल लोक का स्वामी है और इस दिन भूमि की खुदाई करना गलत माना जाता है। इस दिन सांपों को मुक्त कराकर उन्हें दूध पिलाया जाता है। इस दिन सांपों की दूध दही धान पुष्प घी खीर आदि विद्वानों से पूजा करते हैं। माना जाता है कि इस दिन नागों की पूजा करने से आर्थिक धन की प्राप्ति होती है और जीवन में कभी भी धनसंपदा की कमी नहीं आती है। और जीवन की सभी मुश्किलों को बहुत आसानी से दूर किया जा सकता है।
Nag Panchmi 2020


संत रामपाल जी महाराज जी कहते हैं


मिट्टी का एक नाग, बना के पूजें लोग लुगईयाँ ।
जिंदा नाग जब घर में निकले, ले लाठी धमकईयां ।।

नाग की एक मूर्ति बनाकर नाग पंचमी के दिन उनकी पूजा की जाती है उनसे आर्थिक धन संपदा व जीवन में आई समस्या के समाधान के लिए उनकी आराधना पूजा करते हैं। लेकिन वह असली नाग (सांप) अगर घर के अंदर प्रवेश कर जाता है तो उसे मार मार कर बाहर निकाल दिया जाता है। मूर्ति के हिसाब से तो अपना लाभ निकलवाने के लिए उनकी पूजा करते हैं लेकिन अगर असली नाग (सांप) घर में निकल जाए तो उसे लाठी से मार मार कर भगा देते हैं।

गुरु बिना मोक्ष नहीं है


मूर्ति नहीं, मूर्ति की पूजा गलत है


नाग की मूर्तियां बनाना गलत नहीं है लेकिन उस मूर्ति से अपना लाभ निकलवाना यह गलत है वह आपको लाभ नहीं दे सकती है।
मूर्ति से तो हमें प्रेरणा मिलती है जैसे हम किसी शूरवीर की मूर्ति देखते हैं। उसके गुणों से तो हम परिचित होते ही है। वैसा ही भाव अपने मन में आ जाता है जैसे आम और सेब का फल होता है उसे देखते ही हमारे मन में उसे पाने की इच्छा होती है। वैसे ही हम ब्रह्मा जी की मूर्ति, शिव जी की मूर्ति, विष्णु जी की मूर्ति हम इनके गुणों से प्रभावित हो जाते हैं ना की मूर्ति से।
हमें इनकी पूजा से कोई लाभ नहीं होगा वह मूर्ति तो बस इतना ज्ञान करा देगी कि यह आम है यह सेब है। अगर हम उसे पाना है तो हमें असली वाले सेब को खोजना होगा तभी हमारा पेट भरेगा। ये पाखंड पूजा करने से कोई लाभ नहीं होगा।
लाभ आपको सत भक्ति साधना करने से ही प्राप्त हो सकता है।
अधिक जानकारी के लिए विजिट करें:- www.jagatgururampalji.org

Comments


Based on the knowledge of Sant Rampal Ji Maharaj

Contact Form

Send